जब बुलट चले तो दुनिया रास्ता दे  

Posted by kamlesh madaan


ये केवल पंच लाइन नहीं है बल्कि भारत के लगभग हर युवा की चाहत के रूप में मोटरसाइकिल के नाम लेते ही इसका नाम पहले जुबां पर आता है,आज लगभग 60 सालों से भारत भर के युवाओं के आँख का तारा बन चुकी बुलट मोटरसाइकिल अपने आप में एक स्तम्भ है जिसे कोई हिलाना तो दूर उसकी ऊँचाई को भी नहीं छू पाया है.

कैसे बनी बुलट क्या है इसका राज और क्यों है ये सबकी पसंद तो आइये बताते हैं.....

इतिहास : सन 1949 में जब मद्रास मोटर्स ने सेना से मुकदमा जीतकर इस मोटरसाइकिल को बेचने और असैम्बल करना शुरू किया तो इसकी ख्याति भारत भर में फ़ैल गयी लोग इसके दीवाने हो चुके थे, पहले-पहल कम्पनी इसको किट के रूप में प्राप्त करके उसे उसे साधारणतः फ़िट करके बेचने लगी, फ़िर उसके फ़्रेम और फ़िर पूरी की पूरी बुलट बनाने लगी.उसके बाद सेना ने मद्रास मोटर्स से आगे व्यापार बढाने के लिये सोचा और उसे देश में ही विकसित और बनाने के लिये कहा, इसके बाद इसमें काफ़ी कुछ बदलाव आते गये और इसका विकसित और उन्नत रूप हमारे सामने है.

मार्च 1994 में इसे आयशर मोटर्स ने खरीदा और इसके नाम के आगे रॉयल इनफ़ील्ड जुड़ गया जो आज एक पहचान बन चुकी है, उससे पहले ये इनफ़ील्ड इंडिया कम्पनी कहलाती थी.

मॉडल और विशेषतायें :1950 में ही मद्रास मोटर्स इसके 650cc मेटोर ट्विन,250cc क्लिपर,250cc क्रूसेडर,250cc ट्रायल्स,सुपर 5 कॉन्टीनेन्टल,500 स्पोर्टस् ट्विन,सुपर मेटोर,कोन्स्टलेशन और इन्टर सैप्टर मॉडल बनाती थी.1973 में मद्रास मोटर्स ने मिनी बुलट भी पेश की जिसे भी काफ़ी सराहा गया 173cc की ये मोटरसाइकिल अपने आप में काफ़ी लोकप्रिय रही.

1990 में तोरस डीजल इन्जिन के साथ प्रस्तुत दुनिया की पहली डीजल इन्जिन मोटरसाइकिल बनाई गयी जो काफ़ी लोकप्रिय है,1993 की जून में बुलट 500cc की बुलट लॉन्च की गयी जो भारत का चहेता मॉडल बन गया.

आज इसके छः(6) मॉडल बाजार में है जिसकी अलग-अलग खूबियां उन्हें औरों से अलग करती है ये मॉडल है..

1. बुलट 350cc-- 346 cc का सिंगल सिलेंडर युक्त 4 स्ट्रोक इन्जन 18 बी.एच.पी. 5000 आर.पी.एम. की शक्ति देता है जो अपने आप में काफ़ी बेजोड़ है.कीमत लगभग 60 हजार


2.बुलट एलैक्ट्राः ये भी 346cc की शक्ति के इन्जन के साथ है और बुलट 350cc के समान इसकी खूबियां है.कीमत लगभग 65 हजार



3.बुलट एलैक्ट्रा 5s : ये भी 346cc की शक्ति के इन्जन के साथ है और बुलट एलैक्ट्रा के समान इसकी खूबियां है लेकिन गियर शिफ़्टिंग के लिये 5 गियर हैं जो बुलट एलैक्ट्रा और बुलट 350cc में चार हैं.कीमत लगभग 70 हजार



4.थंडरबर्डः जितनी लोकप्रियता इस मॉडल ने पायी है वो इसकी खूबी को बताने के लिये नाकाफ़ी है 5500 आर.पी.एम. का ये मॉडल थरथराते हुये जब रोड पर चलता है तो लोगों की नजरें चलाने वाले पर कम मॉडल पर ज्यादा जाती हैं.कीमत लगभग 80-85 हजार


5.मैचिस्मो : रैट्रो स्टाइल के इस मॉडल ने भी काफ़ी जगह बुलट के चाहने वालों में बनायी है, काफ़ी कुछ अलग दिखने के अंदाज से इसको खरीदने वालों की तादाद काफ़ी आधिक है. कीमत लगभग 82-90 हजार


6.मैचिस्मो 500: शक्तिशाली 499cc का इन्जन ही इसकी खूबी है जो और मॉडलों में कहीं नहीं है,5600 आर.पी.एम. का टार्क और केवल 500 मोटरसाइकिलें ही एक साल में भारत में उपलब्ध रहती है और बाकी बाहर विदेशों में भेजी जाती हैं.कीमत लगभग 1.05 लाख

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4 comments

Anonymous  

नए ब्लॉग के लिए शुभ कामनाये. लगे रहो और लिखते रहो. अगर बुल्लेट की सीते का लिंक और मिल जाता टी बल्ले बल्ले हो जाती . पर फ़िक्र नोट हम है न यह रहा लिंक डिटेल स्पेसिफिकाशन यहाँ है http://www.royalenfield.com/app/IN/

अच्छा है लिखते रहे...

उत्तम जानकारी..बुलेट तो बुलेट है आज भी.

बचपन में सुनते और गाते थे..ये बुलेट मेरी जां मन्जिलो का निशां...अच्छी जानकारी दी है...