इंटरनेट से कमाई- भाग-0003  

Posted by kamlesh madaan

मेरी पिछली पोस्टों में अब तक आपने पढा कि विश्व भर में पैसा भेजने का क्या तरीका है और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कैसे होता है,

आपने पढा कि पे-पाल क्या होता है और इसमें खाता कैसे बनाया जाता है?

आज हम जानेंगें कि अपने भारत में पैसे भेजने का नया साधन पैसा-पे और अन्य साधन क्या-क्या हैं और कैसे इनके द्वारा पैसे का आवागमन होता है.

पैसा-पे--- कभी अपने शायद बाजी.कॉम का नाम सुना होगा जिसमें लोग अपने सामान और नये उत्पाद बेचा करते थे, उसी बाजी.कॉम को अब ईबे
नामक एक विश्वस्तरीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट नें अधिग्रहण कर लिया है
उसी ईबे.कॉम ने भारत में रहने वालों के लिये पे-पाल से हटकर पैसा-पे नामक एक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का जरिया बनाया जिसके द्वारा आपकी खरीद फ़रोख्त संभव हो सके.

चूंकि पहले से ऑनलाइन मनी,चैक, ड्राफ़्ट और कैश ऑन डिलीवरी जैसे विकल्प मौजूद हैं लेकिन मुझे लगता है पैसा -पे बहुत ही सुविधाजनक और आसान है.

पैसा-पे में एकाउंट बनाना-- इसमें एकाउंट बनाने के लिये सबसे पहले ईबे.इन पर जाना होगा जरूरी औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आपके पास पैसा-पे का भी विकल्प आये जिसमें आप अपना एकाउंट बना सकते हैं

पहले ये आपके बैंक के बारे में, आपके एकाउंट के बारे में पूछते हैं.

उसके बाद एकाउंट को वैरीफ़ाई करने के लिये पैसा-पे आपसे आपके बैंक द्वारा प्रदत्त चैक-बुक में दर्ज कुछ खास डिजिट पूछेगी जिसके द्वारा आपका पैसा-पे एकाउंट सक्रिय हो जाता है और इसके बाद आप तैयार है ऑनलाइन शॉपिंग और अपने प्रोडक्ट बेचने के लिये.

सुरक्षा-- पैसा-पे खरीददार को 50,000 रू0 तक की सिक्योरिटी देता है जो अपने आपमें काफ़ी सुरक्षित प्रणाली है, खरीददार को जब तक उसका सामान नहीं मिल जाता उसका पैसा पैसा-पे एकाउंट मे रहता है और डिलीवरी होने के बाद ही बेचने वाले तक पहुँचता है.

===============================================================================
अब तक तो आपने पिछले भागों से और आज की इस पोस्ट से जान लिया होगा कि कैसे पैसे का आवागमन भारत और विश्व में किस-किस जरिये से होता है अब अगले अंक में जानेंगें कि ऑनलाइन शॉप कैसे खोली जाती है और इसको कैसे कमाई का जरिया बनाया जाता है

कल के भाग में.......

नोटः-- अगर आपने मेरी पिछली पोस्ट को नहीं देखा है तो आप यहाँ से देख सकते हैं

इंटरनेट से कमाई-- भाग 0001

इंटरनेट से कमाई-- भाग 0002

This entry was posted on 5:35 AM and is filed under . You can leave a response and follow any responses to this entry through the Subscribe to: Post Comments (Atom) .

4 comments

बहुत रोचक श्रृंख्ला चल रही है..शुभकामनायें.

आपके ब्लॉग की डिज़ाइन तो बहुत खूबसूरत है, जानकारी महत्वपूर्ण दी है आपने,शुक्रिया मित्र

Anonymous  

आपने बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दिया है , धन्यवाद !

आज पिछली वाली दोनों पोस्ट भी पढ़ ली।

काफ़ी काम की जानकारी दे रहे है आप।